Friday, January 20, 2012

See the Brand I love...कृष्ण प्रणामी बाल सेवा आश्रम





See the Brand I love...
I had so much fun finding many other production Of AMUL in
this store today before going to ASHRAM.... i bought lots of these GHEE BOXES
of the brand i LOVE..





कल हम कृष्ण प्रणामी बाल सेवा आश्रम गए
मैं अक्सर श्री कृष्ण प्रणामी आश्राम जाती रहती हूँ, कल साथ मम्मी और बेटा थे। वहां हमने आश्रम-वासियों को कुछ खाने-पिने की वस्तुए और कुछ धन-राशी भेंट की। हमारे तोशाम की मुन्नी वहां मुझे नहीं मिली ...रामेश्वरम के श्री कृष्ण प्रणामी आश्राम गई हुई थी..
मुन्नी का घर तोशाम में गर्ल्स स्कूल .....जिसमें में भी रक साल छठी कक्षा में पढी थी ...के सामने हैः मुन्नी को जाने क्यों छुटपन यानी कि १२ वर्ष की अवस्था से से ही संसार से वैराग हो गया था और वह तोशाम स्थित कृष्ण प्रणामी मंदिर में

जाने लग गई थी और फ़िर वह रहने के लिये श्री कृष्ण प्रणामी आश्राम रहने चली आई थी आज वह लगभग ४० वर्ष की हो गई है पहले ज़ब में इस आश्राम में कुछ देने जाती थी तो वह काम बोलती थी अब खूब बोलती है..

कृष्ण प्रणामी आश्राम का गेट से सामने लगा बोर्ड


आश्रम के अन्दर का आँगन

महाराज जी कढ़ी बनाने के लिये हरी मिर्चें काट रहे थे और निर्देश दे रहे थे कि कढ़ी ज्यादा मत बनाना...मेरे पूछने पर कि में यहाँ पर बच्चों को कुछ क्राफ्ट की च्जें बनाना सीखाने के लिये आना चाहती हूँ ..उन्होंने कहा कि अब यह बच्चे ट्यूशन पढ़ कर निबटे हैं उस समय लगभग शाम के पांच बजे थे ...उन्होंने कहा आप इतवार के दिन आ सकती हैं ...तो फ़िर में इतवार का समय निकालने की कोशिश करुँगी....देखें ...निकल पाती हूँ या नहीं...........
आश्राम में घुसते ही मुझे धारीदार स्वेटर पहने बच्चा मिला ...इसने मुझे हाथ जोड़ नमस्ते की... मैनेजर से पूछने पर कि इसने जुटे, निकर क्यों नहीं पहन रखी...उसने कहा यह निकाल फैंकते हैं ....जाते वक्त वह अपनी बहन का हाथ पकडे खडा था ...मैंने उसे गोद लेना चाहा ...तो अपनी बहन का हाथ सामने कर दिया कि इसे गोद ले लो ॥ मैंने उसकी बहन को गोद लिया ..तब दो-तीन बच्चे और आ गए मैंने उन्हें भी गोद में उठाया पर यह बच्चा मेरी गोद नहीं आया...
वहीँ पर खडा एक और बच्चा जिसे मैंने गोद मेन उठाया.....
आश्रम में बना मन्दिर
मन्दिर के अन्दर .......

बाहर का मेन गेट यह आश्रम कैमरी रोड हिसार पर है ...इसे कैमरी गाँव की पंचायत ने जमीन डी थी और यह कैमरी गाँव के ठीक बाहर बना है...


श्री कृष्ण प्रणामी आश्राम ke बारे में यहाँ here and here भी कुछ पढ़ें
प्रणाम!!!

No comments:

Post a Comment