Saturday, October 20, 2012

my daughter

My daughter have been lucky to have been featured this month in the jansatta the daily news Paper ‘s     Vichaar column duniya-mere-aage …its about the patho about senior sitizens…………
विपिन चौधरी 
अंधेरे कोनेजनसत्ता 12 अक्टुबर, 2012:  उस बुजुर्ग और उच्च शिक्षित महिला ने कुछ दिन पहले बेहद तकलीफ के साथ मुझे कहा कि ‘बुढ़ापे में अपने ही बच्चे दुश्मन बन जाते हैं।’ उन्होंने दो फ्लैट समेत सारी जमा-पूंजी अपने चार बेटे-बेटियों को दे दी और आज हालत यह है कि बानबे साल की उम्र में उनके पांचों बच्चों में से कोई भी उन्हें अपने पास रखने को तैयार नहीं। यह समाज के उस तबके का हाल है जिसे हम अधिक सभ्य और उच्चवर्गीय मानते हैं और जिसके पास सभी चीजों की सुविधाएं हैं। जो बुजुर्ग कभी एक भरे-पूरे घर के केंद्र में रहते थे, नाती-पोतों से घिरे हुए घर में असीम वैभव का भरा-पूरा अहसास कराते थे, आज वही अपने जीवन के आखिरी पड़ाव में घर के अंधेरे कोनों में धकेल दिए जाते हैं। हाल के दिनों में बुजुर्गों के साथ हुए कई हादसों ने मुझे सोचने पर मजबूर किया कि आधुनिकता के तमाम दावों के बीच हमारे बुजुर्ग क्यों हाशिये पर धकेले जा रहे हैं और युवा पीढ़ी अपने उत्तरदायित्वों से क्यों भाग रही है।
‘जेनरेशन गैप’ यानी पीढ़ियों के बीच की दूरी की अवधारणा हमारे यहां भी बातचीत या सामाजिक चिंताओं में शामिल हो चुकी है। सही है कि हर पीढ़ी में सही और गलत की धारणा बदलती रहती है और शायद यह भी दोनों पीढ़ियों के बीच तनाव का कारण बनती है। लेकिन हकीकत यह है कि आधुनिकता के साथ यह खाई और चौड़ी होती गई है। कुछ समय पहले अस्पताल में एक बीमार परिचित के पास तीन-चार दिन रहने के दौरान मैंने बगल वाले बेड पर एक बुजुर्ग महिला को देखा, जिनकी कमर की हड्डी टूट गई थी। उनका बेटा और बहू बारी-बारी से देखभाल के लिए आते रहे। वृद्ध महिला ने दिन-रात घर जाने की जिद ठान रखी थी और इसी कारण उन्होंने खाना भी छोड़ दिया। बहू जब भी अस्पताल आती तो कुर्सी पर बैठ कर अपने लैपटॉप पर काम करने लग जाती। सास से उसका कोई संवाद नहीं था। मां की जिद से बेटा भी कई बार झुंझला जाता। उन तीनों के बीच एक तनाव-सा फैला हुआ था। पता नहीं, इस तनाव को अपने घर में वे कैसे झेलते होंगे!
मेरे पड़ोस में एक और महिला हैं जिन्होंने सेवानिवृत्ति के बाद अपने किसी गुरु के आश्रम में...............more.....

Have a read!!!!

No comments:

Post a Comment