Thursday, May 21, 2015

लिनन

  मुझे लिनन का कपड़ा बहुत पसंद है. पिछले वर्ष मैं जब बाजार गई एक कपड़े की दूकान पर  जैसे ही मुझे सफेद रंग के आँगन वाला लिनन का कपड़ा दिखाई दिया मैंने झट खरीद लिया।  लिनन पूरी तरह से एक प्राकृतिक फैब्रिक है, जो गर्मियों में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। इसे कपड़ों का एयरकंडीशनर भी कह सकते हैं। खास बात यह है कि यह फैब्रिक हमेशा हल्के और पेस्टल शेड्स में ही मिलता है, इसलिए आंखों को भी बहुत ठंडक पहुंचाता है। यह कॉटन की अपेक्षा थोड़ा महंगा होता है और इस पर बहुत जल्दी सिलवटें पड़ जाती हैं। लेकिन फिर भी गर्मियों में यह सबसे अधिक लोकप्रिय फैब्रिक माना जाता है। 
मुझे सफेद आँगन पर छीट  भी बहुत पसंद हैसो यह कपड़ा गुण (लिननऔर डिजाईन(छी)दोनों में मेरा पसंदीदा था।  उस कपड़े से मैंने अपनी बहु और बेटी दोनों के एक-एक शर्ट सिले  और उनपर क्रोशिये से कुछ सजावट भी की बेटी के शर्ट के योक पर मैंने गुलाब के फूलों की योक लगाई और बहु  की शर्ट  पर नीचे  क्रोशिये  की खूबसूरत किनारी बनाई
 बहु  की शर्ट  
क्रोशिये से बने गुलाब के फूल 
 बेटी की तस्वीर फिर कभी .......... 

xo

No comments:

Post a Comment