Sunday, November 19, 2017

World toiletday

आज विश्व शौचालय दिवस पर, अनुदेश पत्रिका में मेरा एक शौचालय पर छपा आर्टिकलउन दिनों एक जुनून सा रहता था गाँव की सफाई को लेकर,जब मैं आई सी आर के आल इंडिआ को ऑर्डिनटेड रिसर्च प्रोजेक्ट में काम करती थीपूरे हरियाणा को तीन जोनों में बांटा गया था - हॉट एंड एरिड में हिसार जिले के  Balsamandऔर
Ladwa ,हॉट एंड सेमी एरीड में जींद जिले के  khunga kothi और Khark-Ramji, हॉट एन्ड एरिड में अम्बाल जिले के  Panjokhara और Shahpur. मैं विभिन्न पत्रिकाओं में गाँव की सफाई को लेकर खूब लिखती थी,धुंआ रहित चूल्हा, बायो गैसप्लांट, शौचालय,सोख्ता गड्ढा आदि के बारे में और मैंने मेरा आदर्श गाँव,कवि की कल्पना का गाँव करके दो रेडियो टॉक भी दी थी आकाशवाणी रोहतक से.   

आज विश्व शौचालय दिवस पर, अनुदेश पत्रिका में मेरा एक शौचालय पर छपा आर्टिकलउन दिनों एक जुनून सा रहता था गाँव की सफाई को लेकर,जब मैं आई सी आर के आल इंडिआ को ऑर्डिनटेड रिसर्च प्रोजेक्ट में काम करती थीपूरे हरियाणा को तीन जोनों में बांटा गया था - हॉट एंड एरिड में हिसार जिले के  बालसमंद और लाडवा,हॉट एंड सेमी एरीड में जींद जिले के  खुंगा  कोठी और खरक रामजी, हॉट एन्ड एरिड में अम्बाल जिले के  पिंजोखरा और शाहपुरमैं विभिन्न पत्रिकाओं में गाँव की सफाई को लेकर खूब लिखती थी,धुंआ रहित चूल्हा, बायो गैसप्लांट, शौचालय,सोख्ता गड्ढा आदि के बारे में और मैंने मेरा आदर्श गाँव,कवि की कल्पना का गाँव करके दो रेडियो टॉक भी दी थी आकाशवाणी रोहतक से.   





at last bloom in my house

My jatropa bloom

the wool plant 


xoxo

No comments:

Post a Comment