Saturday, December 4, 2010

सेठ सर छ्जू राम...उनकी जयंती पर कुछ यादें....



सेठ छ्जुराम कागाँव मेरे नानू के गाव पपोसा के पास है...
उनकी जयंती पर कुछ यादें....
मेरे पिताजी बताते थे "एक बार मैं हांसी नाना(मेरे नानू) के यहाँ उनकी (नानू) की आड़त की दूकान में था तब सेठ छाजूराम की पत्नी मेरे नानू के पास आई हुई थी,किसी पारिवारिक मसले के बारे में, उन्होंने सोपली(सर्दियों मैं फुलकारी से काढा गया खादी का शाल) ले रखी थी, कितना सादा जीवन था उनका।"
सोपली आढ़े एक हरियाणवी महिला
आतीत की कुछ यादें....
मेरे पिताजी की बुआ भुलाँ सेठ छाजूराम के परिवार में विवाहित थीं, शादी में ससुराल से उन्हें १५० तोले के जेवर चढाये गये थे। सेठ छ्जुराम ज़ब मेरी बड़ी बुआ जी की शादी में हमारे गावं खरकड़ी-माखवान गये थे तब उन्होंने मेरे बड़े दादा(चौधरी केहर सिह साहूकार थे) जी से गावं के लिये कोई सेवा के लिये पूछा तब उनहोंनेगावं में रामसिह नाम का लडका जो कि गरीब परिवार से था और कुबड़ा था, उसको पढाने के लिये निवेदन किया।
उनके कहने पर सर छाजुराम ने रामसिह को पीलानी(
Pilani )में, जो बाद में हिसार के छजूराम जाट कालेज (CHHAJU RAM कॉलेज) में कर्मचारी रहे.

Seth Chhaju Ram -

सेठ छाजूराम  का परिवार

मेरे पिताजी एयरफोर्स पुलिस की यूनिफार्म में, साथ में खड़े हैं संदीप पाटिल....दिल्ली में क्रिकेट मैच के अवसर पर...
मेरे नानू दुल्हे के दाईं तरफ खड़े हैं उनके दायें मेरे पिताजी खड़े हैं ....यह मेरी मम्मी के चचेरे भाई गजेंदर के बेटे पप्पू की शादी का फोटो है....
तो यह थी कुछ भूली-बिसरी यादें....सेठ छाजूराम  जी के सम्बन्ध में...
शब्बा खैर!

No comments:

Post a Comment