Wednesday, June 5, 2019

महान दार्शनिक एलेना कोर्नारो पिस्कोपिया, Elena Cornaro Piscopia

गूगल ने आज डूडल बनाकर इटली की महान दार्शनिक एलेना कोर्नारो पिस्कोपिया को याद किया है। एलेना को दुनिया की पहली पीएचडी डिग्री धारक महिला के तौर पर जाना जाता है। उन्होंने वर्ष 1678 में 32 साल की उम्र में ये इतिहास रचा था। आज एलेना कोर्नारो पिस्कोपिया का 373वां जन्मदिन है, जिसे दुनिया याद कर रही है। .
एलिना  कोर्नारो के गूगल डूडल को देख मुझे अपनी PhD का सफर याद आ गया,मैंने ASRB NET में  1997 में  TOP किया था अतः मुझे SRF(Senior Reserach Fellowship) मिला था, जिसके तहत मैं scholarship के साथ PhD कर सकती थी उस समय मैं ICAR (Indian Council of Agri.Research) के  AICRP( All India Coordinated Research Project)  on Home Science में Research Associate थी, जो कि मेरे    Alma mater college (COHC,CCSHAU,HISAR,HARYANA) में 1981  में शुरू हुआ था. मैं उस  scholarship को नहीं avail कर पाई क्योंकि एक ही यूनिवर्सिटी से तीन डिग्रियां नहीं ली  सकती थी उस Senior Reserach Fellowship के तहत.  मेरे पास दो विकल्प थे  PhD करने के--     Punjab Agricultural University's (PAU) College of Home Science (COHS) और  Maharaja Sayajirao University of Baroda- Vadodara जहां मेरे subject FRM  (Family Resource Management) में  PhD क्लासेज़ थी,लेकिन मैं अपने बच्चों को वहां  पर साथ ले जाना नहीं चाहती थी. आगे फिर कभी......... 
Statue of Elena Cornaro Piscopia




xoxo

No comments:

Post a Comment