Sunday, August 29, 2021

ऊन के टुकड़े + सुखी टहनीयां = गुलदस्ता



My article got published in Hindi magzine (Delhi Press Publications)Sarita in July,2021 

यहाँ पर आपके ड्राइंग- रूम की मेज की सजावट के लिए एक बहुत ही सुन्दर तरीका बताया जा रहा है. आपके ड्राइंग रुम को सजाने के लिए एक बेहतरीन तरीका है यह. आप रंगीन धागे अथवा ऊन को  कुछ टहनियों पर लपेट कर उन्हें किसी फूलदान में डाल कर रख सकती हैं.

मैंने अपनी कुछ बची-खुची ऊन ली और उन्हें टहनियों पर लपेट दिया और टहनियों को टेरा-कोटा के इस गुलदस्ते में डाल दिया. 

आप भी बनाइये कुछ ऊन के टुकड़े और सुखी टहनियों को लेकर, ऊन को टहनी के निचले हिस्से पर बाँध दें फिर उसे टहनी पर लपेटती जाएँ, हो गई ऊन-टहनी की कलाकृती तैयार और लुटिये वाह-वाही आपने मेहमानों,रिश्तेदारों से!  


गर्मियों में घर को सजाने का इससे आसान तरीका और क्या होगा?

पेड़- पौधों की सुखी डंडियों पर रंगीन ऊन लपेट कर, ढेर सारी रंगीन डंडियों को किसी भी फूलदान या टेरा-कोटा के बर्तन में खोंस दें,फिर देखें  आपके कमरे का कोना कितना रंगीन हो खिल उठेगा.

   इस बार मेरे परिवार, रिस्तेदारी में पांच बच्चे पैदा होने वाले थे,उन सब बच्चों की माओं  के लिए मुझे कोई कोई गिफ्ट देना था.  जाहिर है मेरे जैसी हाथ से काम करनेवाली को स्वेटरों, मौजों, टोपियों, कम्बलों के सिवाय और क्या बनाना था. सो मेरी पूरी सर्दियां टी. वीके आगे बैठ रंग-बिरंगी ऊन सलाइयां, क्रोशिया की टोकरी पास में रख, यही सब 'आर्टीफैक्टस' बनाने में बीतीं. हर आइटम को बना कर मैं गिफ्ट पैक करती रही और उस पास रखी टोकरी में बची-खींची ऊन के टुकड़ों का ढेर लग गया.

कल उस उन के टुकड़ों का ढेर देख मेरे मन में एक ख्याल आया कि इन टुकड़ों का मैं जरूर कोई-- कोई उपयोग करूंगी    शाम को घर की बगिया में मेरी नजर कुछ सुखी टहनियों पर पड़ी जो पौधों की काट-छंट के बाद सूखने के लिए रखी थीं कि कहीं पर इनका  उपयोग करूंगी.

झट से ध्यान आया कि  इन टहनियों पर उन रंगीन ऊन के टुकड़ों को लपेट कर इन्हें रंगीन बनाउंगी. देखिये निचे की तस्वीर में इन रंगीन ऊन की टहनियों को, कैसी खूबसूरत  लग रही हैं

आप भी बनाइये ऊन की टहनियों का गुलदस्ता वो भी बेकार पड़ी काम आने वाली चीजों  का उपयोग करइस से आप घर सजावट के पैसों में बचत करेंगी और साथ ही पर्यावरणवीद  हो जाएंगी! जी हाँ! क्या आप जानती हैं कि यह कचरा बाहर ना फैंक कर  आप धरती पर कूड़े के ढेर को कम करेंगी चाहे आपका यह प्रयास समुन्द्र में एक बूंद भी क्यों  हो. इसका अच्छा असर ज़रूर पड़ेगा. 



इस गुलदस्ते के लिए आपको जरूरत है :

कुछ सूखी  टहनियाँ/शाखाएं ( आकार और संख्या आपके फूलदान या अन्य बर्तन के आकार के अनुसार)  

 रंगीन ऊन के टुकड़े, गोंद , और कैंची .

आप को दिखाई नहीं पड़ रहा होगा कि मैंने एक ही रंग की  ऊन के टुकड़ों को भी गाँठ बाँध कर जोड़ रखा है. यह छोटे- छोटे उभार लपेटे हुए सुन्दर लग रहे हैं. मैंने 4-6 इंच के टुकड़ों को भी जोड़ रखा है. 

 टहनी पर नीचे से ऊन लपेटते समय आपको गोंद लगाने की आवश्यकता नहीं है, इसके लिए ऊन  के सिरे को ऊपर कर दो-तीन बार लपेटिये और फिर ऊपर की तरफ लपेटते जाईये ऊपरी छोर पर ऊन को टहनी से गोंद की सहायता से चिपकाएं और ऊन तोड़ दें.

 एक टहनी को दो-तीन रंगों की ऊन से लपेटते समय, पहले एक रंग की ऊन को - इंच तक लपेट लें फिर दूसरे रंग की ऊन के किनारे को टहनी के ऊपर की तरफ पकड़ कर पहली ऊन के किनारे को भी दबा लें और ऊपर की और ऊन लपेटती जाएँ। इसी तरह तीसरा और चौथा रंग टहनी पर लपेटें.

अब  इन  टहनियों  को इनके आकार के अनुसार छोटे या बड़े किसी भी कांच, टेरा -कोटा या लकड़ी के फूलदान में डाल कर मेज या कमरे के कोने में रखें आपका कमरा खिल उठेगा.

इस गुलदस्ते के लिए आपको जरूरत है : 
कुछ सूखी  टहनियाँ/शाखाएं ( आकार और संख्या आपके फूलदान या अन्य बर्तन के आकार के अनुसार)   
 रंगीन ऊन के टुकड़े, गोंद , और कैंची .
आप को दिखाई नहीं पड़ रहा होगा कि मैंने एक ही रंग की  ऊन के टुकड़ों को भी गाँठ बाँध कर जोड़ रखा है. यह छोटे- छोटे उभार लपेटे हुए सुन्दर लग रहे हैं. मैंने 4-6 इंच के टुकड़ों को भी जोड़ रखा है.  
 टहनी पर नीचे से ऊन लपेटते समय आपको गोंद लगाने की आवश्यकता नहीं है, इसके लिए ऊन  के सिरे को ऊपर कर दो-तीन बार लपेटिये और फिर ऊपर की तरफ लपेटते जाईये ऊपरी छोर पर ऊन को टहनी से गोंद की सहायता से चिपकाएं और ऊन तोड़ दें.
 एक टहनी को दो-तीन रंगों की ऊन से लपेटते समय, पहले एक रंग की ऊन को ३-४ इंच तक लपेट लें फिर दूसरे रंग की ऊन के किनारे को टहनी के ऊपर की तरफ पकड़ कर पहली ऊन के किनारे को भी दबा लें और ऊपर की और ऊन लपेटती जाएँ। इसी तरह तीसरा और चौथा रंग टहनी पर लपेटें.
अब  इन  टहनियों  को इनके आकार के अनुसार छोटे या बड़े किसी भी कांच, टेरा -कोटा या लकड़ी के फूलदान में डाल कर मेज या कमरे के कोने में रखें आपका कमरा खिल उठेगा.

my inspiration today

DÜNYANIN EN GÜZEL MİNDERİ! (Artan Kumaşlarla Minder Yapımı) DIY Bubble P...

xoxo

No comments:

Post a Comment